गुर्जर आंदोलन 28 से शुरू करने की चेतावनी

जयपुर। राजस्थान गुर्जर आरक्षण संघर्ष समिति ने विशेष पिछड़ा वर्ग एसबीसी में 5 प्रतिशत आरक्षण तथा देवनारायण योजना का बजट बढ़ाने की मांग को लेकर आगामी 28 सितम्बर से आंदोलन की चेतावनी दी है।

उधर, भारतीय जनता पार्टी की प्रदेश प्रवक्ता एवं विधायक डॉ. अलका सिंह गुर्जर ने कहा है कि कर्नल किरोडी सिंह बैंसला के नेतृत्व में जगरोटी में होने वाली महापंचायत कांग्रेस के इशारों पर की जा रही है। उन्होंने कहा कि यह विधानसभा चुनाव में ही स्पष्ट हो गया था कि कर्नल किरोडी सिंह बैंसला गुर्जर समाज के लिए नहीं कांग्रेस के लिए काम कर रहे हैं। क्योंकि उन्होंने इस वक्त कांग्रेस के पक्ष में अपील जारी कर कांग्रेस के कार्यकर्ता के रूप में भूमिका निभाई थी।

संघर्ष समिति का कहना है कि इस बार गुर्जर आंदोलन को रेबारी, गडरिया, रायका एवं गाडिया लुहार समाज ने भी समर्थन दिया है। समिति के प्रवक्ता हिम्मत सिंह गुर्जर ने शनिवार को बताया कि भारतीय जनता पार्टी ने गुर्जरों को एसबीसी में पांच प्रतिशत आरक्षण देने का वादा किया था लेकिन अभी तक कोई कार्रवाई नहीं की गई। उन्होंने आरोप लगाया कि देवनारायण योजना का बजट पांच सौ करोड़ रूपए से कम कर दिया गया जिससे गुर्जर विद्यार्थियों को काफी परेशानी आ रही है।

उन्होंने कहा कि इस योजना का बजट दो हजार करोड़ किया जाए। छात्र छात्राओं को गुरूकुल योजना के तहत प्रवेश देने के साथ बयाना में गर्ल्स कॉलेज व नादौत, कैमरी में छात्र कॉलेज तथा 16 देवनारायण आवासीय विद्यालय एवं 47 देवनारायण आदर्श छात्रावास और सात देवनारायण प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों को अतिशीघ्र शुरू किया जाना चाहिए।

गुर्जर ने देवनारायण योजना के अन्तर्गत राज्य सरकार की स्कूटी विशेष योजना की खामी दूर कर प्रतिवर्ष तीन हजार स्कूटी देने, कोचिंग योजना शुरू करने पर भी जोर दिया। गुर्जर ने आरक्षण आंदोलन के दौरान दर्ज मुकदमों का शीघ्र निस्तारण करने, मृतक आंदोलनकारियों के परिजनों को पांच-पांच लाख रूपए का मुआवजा एवं एक - एक सदस्य को सरकारी नौकरी देने की भी मांग की है।

रायका आरक्षण संघर्ष समिति के प्रदेश अध्यक्ष महराराम राईका सहित गडरिया, रेबारी, गाडिया लुहारों ने भी गुर्जर आरक्षण आंदोलन का समर्थन किया है। गुर्जर समाज ने 28 सितम्बर को करौली जिले के हिन्डौन में महापंचायत आयोजित की है जिसमें आंदोलन की रूपरेखा तय की जाएगी। 

Post a Comment

और नया पुराने