जैसलमेर। चुनावी चौसर में चप्पे-चप्पे पर रहेगी खाकी की नजर



जैसलमेर। पाक सीमा से सटे जैसलमेर जिले मे चुनाव के दौरान पुलिस तंत्र सक्रिय हो गया है। राष्ट्रीय स्तर पर सुर्खिया बटोर चुकी बाड़मेर-जैसलमेर की हॉट सीट पर हो रहे चुनावी घमासान के बीच शांतिपूर्ण मतदान करवाने व किसी भी तरह की अप्रिय स्थिति से निपटने के लिए पुलिस जाब्ता बढ़ाया गया है। करीब 38, 392 वर्ग किमी क्षेत्र मे फैले सरहदी जैसलमेर मे इन दिनो चुनावी माहौल जोर पकड़ चुका है और चुनावी दंगल मे उतरे प्रत्याशियो के समर्थन मे समर्थक भी प्रचार-प्रसार मे ताकत झोक रहे हैं।

लोकतंत्र के इस उत्सव मे उत्साह के माहौल के बीच आपराधिक प्रवृत्ति के लोगो द्वारा किसी भी तरह के नापाक मंसूबो को कामयाब नहीं होने देने के लिए पुलिस प्रशासन की ओर से इस बार पुख्ता प्रबंध किए हैं। जानकारी के मुताबिक फिलहाल जिला पुलिस के पास 1100 कर्मियो की नफरी है। जिले की विषम भौगोलिक परिस्थितियो को देखते हुए जोधपुर से आरएसी की एक कंपनी बुलाई गई है, वहीं गुजरात पुलिस की एक कंपनी भी चुनावी ड्यूटी के दौरान यहां बुलाई गई है।

पुलिस अधीक्षक के निर्देशन व अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक के नेतृत्व मे वृत्ताधिकारियो व थानाधिकारियो को संबंधित क्षेत्रो मे चुनाव के दौरान कानून व शांति व्यवस्था बनाए रखने के प्रभावी प्रयास करने को कहा गया है। गौरतलब है कि पुलिस की ओर से भयमुक्त होकर मतदान करने के लिए आमजन को प्रेरित करने के उद्देश्य से शहरी व ग्रामीण क्षेत्रो मे रूट मार्च भी किया जा चुका है।

अपराधियो पर नकेल

चुनाव के दौरान शांति व कानून व्यवस्था बनाए रखने व किसी भी प्रकार की अप्रिय वारदात नहीं होने देने के उद्देश्य से आदतन अपराधियो को पाबंद किया जा रहा है, वहीं स्थाई वारंटियो व भगोड़े अपराधियो की धरपकड़ की जा रही है। संबंधित थाना क्षेत्रो मे इस संबंध मे आदेश दे दिए गए है, जिन पर क्रियान्वयन भी शुरू हो गया है। इसी तरह चुनाव से पूर्व संबंधित थाना क्षेत्रो मे हथियार व शस्त्र भी जमा किए जा रहे हैं। शहरी व ग्रामीण क्षेत्र, दोनो मे ही मुख्य व सार्वजनिक मार्गो पर गश्त बढ़ा दी गई है।

यह है जिले की स्थिति
भौगोलिक क्षेत्रफल- 38 ,392 वर्ग किमी
उपखंड- 4
तहसील- 4
गांव - 8 34
पंचायत समिति- 3
ग्राम पंचायत - 128
नगरपरिषद व नगरपालिका - 2
जनसंख्या (2011 की जनगणना के अनुसार) -
पुरूष - 361708
महिला- 308211
कुल आबादी- 669919
जनसंख्या घनत्व - 17
जैसलमेर क्षेत्र के मतदाता
पुरूष- 1 लाख 8 हजार 83
महिला- 93 हजार 303
पोकरण क्षेत्र के मतदाता
पुरूष- 89 हजार 216
महिला- 80 हजार 28 3

इन्होने कहा


चुनाव को देखते हुए पुलिस की ओर से पुख्ता प्रबंध किए गए हैं। अपराधियो की धरपकड़ के साथ ही पुलिस थानो मे हथियार जमा करने की कार्रवाई भी की जा रही है। पुलिस की ओर से कानून व शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए पुख्ता प्रबंध किए गए हैं। -विकास शर्मा, पुलिस अधीक्षक, जैसलमेर

Post a Comment

और नया पुराने